Pathankot City


Pathankot Online Market

Buy Grocery, Mobiles, Medicine, Fruits.

FOR ORDER 9316106175


KLM International School

Admission Open 2021

Admission Helpline 92165-04779

ENROLL NOW

गेहूं खरीद के लिए जिले में बनाई गई 15 स्थायी और छह अस्थायी मंडियां

Local News and Events

six temporary mandis created

जिले में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए पठानकोट में इस बार 10 अप्रैल से सरकारी गेहूं खरीद की जाएगी। इसके लिए जिले में 15 स्थायी और छह अस्थायी मंडिया बनाई गई है, ताकि खरीद-फरोख्त के दौरान किसानों और आढ़तियों की भीड़ एकत्र न हो। पांच प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ इस साल 63832 मीट्रिक टन गेहूं की आमद होने की उम्मीद है। यह आमद गत वर्ष की अपेक्षा पांच प्रतिशत अधिक है। पिछले साल यह 60792 मीट्रिक टन रही।

इसमें पठानकोट के अधीन आती आठ मंडियों सरना, भोआ, कानवां, नारंगपुर, घो, फिरोजपुर कलां, नंगल भूर, पठानको और मार्केट कमेटी नरोट जैमल सिंह के अधीन आती सिहोड़ा, नरोट जैमल सिंह, बमियाल, फरवाल, तारागढ़ तथा हैवतपिडी में यह वृद्धि 3040 मीट्रिक टन अधिक का लक्ष्य रखा गया है।

पठानकोट के अधीन आती मलिकपुर मंडी पिछले तीन साल से बंद पड़ी हुई थी। आढ़ती न होने के कारण पिछले लगभग तीन सीजन में इस मंडी में गेहूं तथा धान का एक दाना तक नहीं पहुंचा। वहीं इस साल खरीद के लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग की ओर से इस मंडी को भी शुरू करवाए जाने के क्यास लगाए जा रहे हैं।

पहली बार बनाई गई है अस्थायी मंडियां

कोरोना को देखते हुए पहली बार जिले में आठ अस्थायी मंडिया तैयार की गई हैं। इनमें राधा स्वामी सत्संग घर सरना, राधा स्वामी सत्संग घर बकनौर, राधा स्वामी सत्संग घर बमियाल, राधा स्वामी सत्संग घर नरोट मेहरा, बकनौर व ईंट भट्ठा भगवानसर के पास खुले स्थानों का चयन किया गया है। इसका कारण शेष अन्य मंडियों में अधिक संख्या में किसानों व आढ़तियों को एकत्र होने से रोकना है। खाद्य आपूर्ति विभाग की माने तो पहली बार किसानों को पास जारी किए जाएंगे। ऐसे में वे पास के आधार पर ही अपने निकट की मंडियों में गेहूं को बेच पाएंगे।

पावरकाम ने शुरू किया बिजली मीटर लगाने का काम

मार्केट कमेटी पठानकोट के सेक्रेटरी बलवीर सिंह बाजवा ने कहा कि विभाग की ओर से गेहूं खरीद की सभी तैयारियां पूरा कर ली गई हैं। विभाग की ओर से मंडियों में 10 से गेहूं की आमद होने जा रही है। बिजली मीटर लगाने के लिए एडवांस में पैसे जमा करवा दिए गए हैं। लगभग सभी मंडियों में मीटर लग जाएगा, जिससे वहां रोशनी का पूरा प्रबन्ध हो जाएगा। किसानों के लिए पीने के पानी सहित सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।

तैनात किए जा चुके हैं कर्मचारी

मंडियों में गेहूं की आमद शुरू होते ही जिला की प्रत्येक मंडी में नमी जांच करने के लिये एक कर्मचारी, एक बोलीकर्ता और एक सुपरवाइजर की तैनाती की जा चुकी है। किसानों को आगाह कर दिया गया है कि वह मंडियों में आने से पहले भार तौलक कंडे तथा पत्थर पहले ही नापतोल विभाग से जांच करवा लें। खरीद से पहले 20 फीसद गट्ठे वारदाना का प्रबन्ध

जिला फूड सप्लाई विभाग पठानकोट के इंस्पेक्टर सुरजीत सिंह ने बताया कि 20 फीसद वारदाना विभाग के पास पहुंच चुका है। इसमें 30 व 50 किलो का वारदाना है। शेष वारदाना आगामी एक-दो दिन तक पहुंच जाएगा। गेहूं की आमद से पहले समस्त

मंडियों को सैनिटाइज करवाया जाएगा। इस साल पनग्रेन, मार्कफेड, पनसप, वेयरहाऊस, पंजाब एग्रो और एफसीआइ एजेंसियों द्वारा खरीद की जाएगी।

Category: Local News and Events
0 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments


    Cake Flowers & Gift

    Delivery Pathankot

    Call 9316106175 or WhatsApp for Today Offers