Pathankot City



एलर्जी के मरीजों में हुई दोगुना बढ़ोतरी

Local News and Events

double-increase-in-allergy

वसंत पंचमी के बाद मौसम में काफी बदलाव आ गया है। इससे लोगों को कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। इनमें एक बीमारी एलर्जी भी शामिल है। इसके मरीजों की संख्या दोगुना हो गई है। सिविल अस्पताल में इस बीमारी से ग्रसित लोग उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों की उपचार करवाने के लिए अस्पताल में लंबी कतारें लग रही है। इससे अस्पताल की ओपीडी में पहले से ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है।

लाकडाउन से पहले 60 के करीब, अब आंकड़ा पहुंच सौ से पार

सिविल अस्पताल में लाकडाउन से पहले रोज 60 के करीब एलर्जी के मरीज उपचार करवाने के लिए आते थे। अब वसंत पंचमी के बाद रोज सौ से पार पहुंच रहे हैं।

ओपीडी पहुंची चार सौ के पार

अस्पताल की ओपीडी में रोजाना तीन सौ के करीब मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। लाकडाउन से पहले ओपीडी की संख्या पांच सौ के करीब होती थी, लेकिन एलर्जी के मरीजों की बढ़ती संख्या ने अस्पताल की ओपीडी की संख्या भी बढ़ा दी है। अस्पताल की ओपीडी अब रोजाना चार सौ से ऊपर पहुंच रही है।

इस एलर्जी के पहुंच रहे ज्यादा मरीज

मेडिकल अफसर डा. इंद्रराज सिंह ने कहा कि एलर्जी कई प्रकार की होती है। जिसमें नाक की एलर्जी, शरीर पर लाल चकत्ते दाने, धूल-मिट्टी से एलर्जी के मरीज ज्यादा आ रहे है। यह मरीज जिले के अलग-अलग स्थानों से मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे। शहर के लोगों को एलर्जी की ज्यादा समस्या आ रही है, क्योंकि एक तो शहरों में प्रदूषण स्तर काफी रहता है, दूसरा भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र होने से यह समस्या रहती है।

एलर्जी के बचाव

घर के आसपास सफाई रखें

घर में खुली व ताजा हवा आने दें।

ठंडे से गर्म एवं गर्म से ठंडे में जाने से बचें।

धूल मिट्टी से बचें।

बाहर निकलते समय चेहरे को ढककर रखें।

खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोएं।

एलर्जी के लक्षण

शरीर पर लाल चकत्ते दिखना

नाक व आंखों से पानी बहना

जी मचलाना

उल्टी होना

बुखार आना

सांसे तेज चलना

Leave a Reply

Your email address will not be published.


0 Comments


    Copyright © 2021 About Pathankot | Website by RankSmartz (open link)