Pathankot City



‘ॐ नम: शिवाय’ से गूंजे शिवालय

जिलेके शिव मंदिरों में सावन के दूसरे सोमवार को भक्तों की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर दूध-लस्सी और विल्व पत्र चढ़ाए। पंडित विपिन शर्मा का कहना है कि पुराणों में भगवान शिव की उपासना का उल्लेख बताया गया है। खास कर इस मास के हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से भोले नाथ जल्द प्रसन्न होते हैं।

शिव की उपासना करते समय पंचाक्षरी मंत्र ‘ॐ नम: शिवाय’ और ‘महामृत्युंजय’ आदि मंत्र जप बहुत खास है। इन मंत्रों के जप-अनुष्ठान से सभी प्रकार के दुख, भय, रोग, मृत्युभय आदि दूर होकर व्यक्ति को दीर्घायु की प्राप्ति होती है। देश-दुनिया भर में होने वाले उपद्रवों की शांति तथा अभीष्ट फल प्राप्ति को लेकर रूद्राभिषेक आदि यज्ञ-अनुष्ठान किए जाते हैं। इसमें शिवोपासना में पार्थिव पूजा का भी विशेष महत्व होने के साथ-साथ शिव की मानस पूजा का भी महत्व है। आचार्य सतीश शास्त्री के अनुसार सावन मास के आरंभ होते ही व्रत-उपवासों का दौर शुरू हो जाता है। सावन मास में जहाँ शिवोपासना, शिवलिंगों की पूजा की जाती है जिससे मनुष्‍य को अपार धन-वैभव की प्राप्ति होती है। इस माह में बिल्व पत्र, जल, अक्षत और बम-बम बोले का जयकारा लगाकर तथा शिव चालीसा, शिव आरती, शिव-पार्वती की उपासना से भी आप शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। अगर आपके लिए हर रोज शिव आराधना करना संभव नहीं हो तो सोमवार के दिन आप शिव पूजन और व्रत करके शिव भक्ति को प्राप्त कर सकते हैं। और इसके लिए सावन माह तो अति उत्तम हैं। सावन मास के दौरान एक महीने तक आप भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना कर साल भर की पूजा का फल प्राप्त सकते हैं। शिव को दूध-जल, बिल्व पत्र, बेल फल, धतूरे-गेंदे के फूल और जलेबी-इमरती का भोग लगाकर आराधना कर सकते हैं।

स्वर्ग आश्रम में शिव विवाह और सालाना भंडारा कराया

पठानकोट |शिव घाट की ओर से 24वां वार्षिक भंडारा, शिव विवाह कव्वालियों को अयोजन सेवादार काली बाबा के नेतृत्व में स्वर्ग आश्रम में किया गया। इसमें सुबह हवन कर दोपहर को श्रद्धालुओं में भंडारे में प्रसाद बांटा गया। इसके बाद रात को जंगमों द्वारा गणेश जी आरती कर शिव पार्वती के बारे में विस्तार से गाकर सुनाया कव्वालियों में गायक सन्नी सलीम ने अपनी मधुर अावाज से मन मोहा। इस मौके पर जीपी वालिया, वीरेंद्र पप्पु, राजेश बबलू, चावला, हरदीप सिंह, अरोड़ा मौजूद थे।

काली माता मंदिर में जलाभिषेक करता नवविवाहित जोड़ा। -नीतिश धीमान

सुजानपुर | शिवालाभोले नाथ बद्री नाथ मंदिर में श्रावण के दूसरे सोमवार को काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने माथा टेका। इस मौके पर पंडित यद्वुनंदन शास्त्री ने कहा कि सावन का महीना शिव भक्तों के लिए खास महत्व रखता है। मंदिर में रोजाना शाम 4 से 5 बजे तक संकीर्तन भजनों का कार्यक्रम होता है। इस मौके पर शोभा टंडन, कृष्णा, लवली, लीलो, माया, सृष्टा, शकुंतला, मास्टर तिलक राज, राममूर्ति शर्मा, अश्विनी कुमार, राम कुमार उपस्थित थे।

SOURCE: goo.gl/ji3CCz


0 Comments


    Copyright © 2024 About Pathankot | Website by RankSmartz (open link)