Pathankot City



जिला प्रशासन ने 24 बच्चों को दिया ‘बेस्ट ऑफ लक’ का सम्मान

जिला प्रशासन ने 24 बच्चों को दिया ‘बेस्ट ऑफ लक’ का सम्मान

जिला प्रशासन ने 24 बच्चों को दिया 'बेस्ट ऑफ लक' का सम्मान

राजकुमार राजू ,पठानकोट
मिनी सचिवालय पठानकोट के विभिन्न कार्यालयों का दौर कर रहे बच्चों के चेहरों पर उस समय लाली नजर आई जब जिला प्रशासन के विभिन्न कार्यालयों का दौरा करने से कुछेक मिनट पूर्व ही उन्हें जिला प्रशासन की ओर से ‘बेस्ट ऑफ लक’ प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ नवाजा गया।
यह कार्यक्रम जिला प्रशासन की ओर से आयोजित किया गया था। इसमें हाल ही में वर्ष 2016-17 की बारहवीं कक्षा में से 85 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 23 सरकारी व एक प्राइवेट विद्यार्थी को डीसी नीलिमा व विधायक अमित विज द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से स्कूल किट भी बच्चों को भेंट की। डीसी नीलिमा ने कहा कि यदि 12वीं के बाद बच्चों को सही मार्ग दिखा दिया जाए तो उनका आने वाले कल का भविष्य संवर सकता है।
इस मौके पर जिलाधीश नीलिमा, विधायक अमित विज, जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी बलदेव राज, जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी जोगेंद्र पाल, सहायक लोक संपर्क अधिकारी राम लुभाया, तहसीलदार परमप्रीत ¨सह गौराया रीजन मैनेजर विपिन मित्तल, साइंस सुपरवाइजर राजेश्वर सलारिया, ¨प्रसिपल बल¨वद्र सैनी, प्रो. अमन ठाकुर, कृष्ण कुमार, ¨प्रसिपल कुलजीत, मनोज अरोडा, एसबीआई बैंक के चीफ मैनेजर हेम राज गर्ग, एसबीआई बैंक से ब्रांच मैनेजर प्रदीप भारद्वाज, ¨प्रसिपल बलबीर कुमार, ¨प्रसिपल मीनाक्षी, शहीद मक्खन ¨सह ग‌र्ल्ज सीनियर सेकेंडरी स्कूल की ¨प्रसिपल भूपेंद्र कौर, ¨बदू रिक्की, सचिन महाजन, गौरव कपूर व राकेश कुमार भी थे।
विधायक बोले..क्यूं नहीं लिया इंजीनिय¨रग के लिए कंपीटिशन में भाग-
विधायक अमित विज ने जैसे ही बारहवीं कक्षा में नान मेडिकल ग्रुप के छात्रा से यह जानने का प्रयास किया कि बीते दिनो हुए इंजीनिय¨रग के लिए हुए कंपीटिशन में किन किन बच्चों ने दिया एग्जाम तो सभी थम से गये। बच्चों के चेहरों को भांपते ही विधायक बड़े प्यार से बोले कि बताओ बच्चों आखिर आपके भविष्य का सवाल है। विधायक ने उपस्थित ¨प्रसिपलों व अध्यापकों की क्लास लगाई और कहा कि ऐसे नहीं चलेगा हम सभी को मिलकर इन बच्चों का भविष्य संवारना होगा। इनके लिए स्पेशल तौर पर टाइम निकाला जाए।
जिला प्रशासन ने दी विभिन्न कोर्सो की जानकारी
इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न कैटागिरी चाहे वह कामर्स हो, चाहे नान मेडिकल, चाहे आर्टस या फिर मेडिकल ग्रुप के छात्रों को वह आगे जाकर अपने भविष्य को कैसे संवार सकते है, वह किस किस प्रकार के कोर्स के लिए अपने सुनहरी भविष्य हेतु कदम बढ़ा सकते है, के लिए विभिन्न कोर्सो संबंधी बच्चों को जानकारी दी।
पठानकोट में खोलेंगे को¨चग इंस्टीट्यूट : विधायक
इस दौरान विधायक अमित विज ने कहा कि वह जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रहे है जिसमें 80 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चे चाहे वह दसवीं के ही क्यों न हो, ऐसे बच्चों को अपना भविष्य तलाशने के लिए को¨चग दी जाएगी।
24 में से 20 लडकियां व 4 लड़कों को मिला सम्मान
नान मेडिकल ग्रुप के 12, कामर्स ग्रुप के 2, वोकेशनल ग्रुप के 5 व आर्टस ग्रुप के 5 मेधावी बच्चों को मिला सम्मान। कुल 24 छात्र-छात्राओं में से बीस लड़किया और चार लडकों को मिला सम्मान।
इन बच्चों को मिला सम्मान
नान मेडिकल की छात्रा आयुशी ने 88.22 फीसद अंक
नान मेडिकल की छात्रा अमीना अख्तर ने 86.66 फीसद
नान मेडिकल की छात्रा डेजी मलिका ने 87.55 फीसद
नान मेडिकल की छात्रा कदम्बरी ने 89.33 फीसद
नान मेडिकल की छात्रा कविता देवी ने 87.55 फीसद
नान मेडिकल की छात्रा शिवानी चौधरी ने 85.11 फीसद
कामर्स ग्रुप महाराणा प्रताप स्कूल की छात्रा तमन्ना ठाकुर ने 94 फीसद अंक प्राप्त कर मैरिट हासिल की।
कामर्स ग्रुप की छात्रा अर्चना बाजवा ने 88.22 फीसद
आर्टस ग्रुप की छात्रा महक ने 90.66 फीसद अंक
आर्टस ग्रुप की छात्रा पूनम कुमारी ने 90.22 फीसद अंक
आर्टस ग्रुप की छात्रा सुमन ने 91.33 फीसद अंक
वोकेशनल ग्रुप की छात्रा आरती भावना ने 89.55 फीसद अंक
वोकेशनल ग्रुप की छात्रा अंजली ने 86.88 फीसद अंक
वोकेशनल ग्रुप की छात्रा पूजा ने 87.11 फीसद अंक
वोकेशनल ग्रुप की छात्रा शिवानी ने 87.77 फीसद अंक
साइंस ग्रुप के छात्र रिशव ने 86.22 फीसद अंक
आर्टस ग्रुप की छात्रा काजल शर्मा ने 88 फीसद अंक
आ‌र्ट्स ग्रुप की छात्रा मुस्कान ने 86.22 फीसद अंक
ह्यूमैनेटिज ग्रुप की छात्रा मानसी 85.77 फीसद अंक
आर्टस ग्रुप की छात्रा दीक्षा ने 85.33 फीसद अंक
वोकेशनल ग्रुप की छात्रा ज्योति देवी ने 86 फीसद अंक
नान मेडिकल ग्रुप में हितेश कुमार ने 87.77 फीसद अंक
नान मेडिकल ग्रुप में अभिषेक ¨सह ने 87.55 फीसद अंक
नान मेडिकल ग्रुप में अभिषेक भगत ने 85.55 फीसद अंक प्राप्त कर जिला पठानकोट का नाम रोशन किया है।
डीसी ने पिता से पूछा क्यूं नहीं पढ़ा रहे बेटी को..
कार्यक्रम के दौरान जैसे ही वोकेशनल ग्रुप शहीद मक्खन ¨सह सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की 86.88 फीसद अंक प्राप्त करने वाली छात्रा अंजली से डीसी नीलिम ने आगे क्या करने का विचार पूछा तो वह बात सुनते ही मुरझा गई और बोली कि मेरे पिता कीमती लाल निवासी सुंदर नगर उन्हें आगे पढ़ाना नही चाहते हैं। उसी पल डीसी नीलिमा ने उनके पिता से पूछा कि बच्ची को क्यों नहीं पढ़ने दिया जा रहा। इसके बाद पिता बोले कि वह रेहड़ी लगाते है आर्थिक तौर पर कमजोर हैं इसलिए आगे बच्ची की पढ़ाई का खर्च कैसे चलाएंगे। तभी विधायक अमित विज बोले बच्ची लायक है उसे आगे पढने दो, इनके खर्च की जिम्मेदारी हम उठायेंगे इसके लिए जो भी व्यवस्था करनी होगी वह हम करेंगे। यह बात सुनते ही मानों मुरझाया फूल खिल उठा हो। बच्ची के चेहरे पर रौनक दौड़ आई। विधायक अमित विज बच्चों से बोले कि वह इंटेलीजेंट है इस बात की मैं सभी को बधाई देता हूं, और यह भी कहता हूं कि आप सभी सेल्फ शफीशेंट बने।
प्रमाण पत्र में डीसी ने लिखवाया मां का नाम
इधर आम तौर पर देखने में आता था कि जब भी किसी को कोई प्रमाण पत्र दिया जाता था, तो उस पर पिता का ही नाम लिखा जाता था, लेकिन अब इस भेद को मिटाकर डीसी नीलिमा ने इस बार जो बच्चों को बैस्ट आफ लक प्रमाण पत्र दिये उसमें स्पेशल तौर पर पिता के नाम के साथ साथ माता का नाम भी प्रमाण पत्रों पर लिखवा कर, बच्चों की मां का हौसला भी बुलंद किया। जिसकी सभी ने सराहना की।


0 Comments


    Copyright © 2024 About Pathankot | Website by RankSmartz (open link)