Pathankot City


- Ad -

Air Conditioner Service, Spares and Repair

AC Service & Repair Centre

CALL OR WHATSAPP 9316106175

BOOK NOW

पिछली बार पैदल पहुंचे थे गांव, इस बार रिस्क नहीं लेना चाहते

Local News and Events

village-reached-on-foot
- Ad -

HOME DELIVERY PATHANKOT

Buy Grocery, Mobiles, Medicine, Fruits anything Online

CALL OR WHATSAPP 9316106175

बीते साल कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण पंजाब, हिमाचल प्रदेश व जम्मू कश्मीर से हजारों की संख्या में मजदूरों ने पलायन किया था। लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर ने फिर से वही हालात पैदा कर दिए हैं। लॉकडाउन से डरे प्रवासी मजदूर स्पेशल बसों, टैक्सी व ट्रेनों के माध्यम से यूपी, बिहार स्थित अपने गांवों के लिए पलायन करने लगे हैं। पंजाब में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इससे जहां सरकार की मुश्किलें बढ़ रही हैं।

वहीं दोबारा से लॉकडाउन जैसे हालात पैदा होने से प्रवासी मजदूरों के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना के केस बढने व कफर्यू लगने के हिमाचल प्रदेश के कल्लू, मंडी, चिंतपूर्णी से वाया पठानकोट होते हुए यूपी, बिहार के लिए चलने वाली स्पेशल प्राइवेट बसों व टैक्सी के माध्यम से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गांवों को लौट रहे हैं।

पिछले साल का भयानक मंजर फिर सामने आ रहा
पठानकोट स्टेशन पर टाटा मूरी ट्रेन पकड़ने के लिए परिवार सहित कुल्लू व मंडी से पहुंचे रंधीर सिंह, त्रिलोचन प्रसाद, रमेश्वरी ने बताया कि वह कुल्लू में मजदूरी का कार्य करते हैं तथा वहां अब कर्फ्यू लग गया है। बीते वर्ष लॉकडाउन का भयानक मंजर फिर से आंखों के सामने आ रहा है। अगर फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी तो दोबारा से फंसना मजबूरी बन जाएगा। चिंतपूर्णी से अनिल प्रसाद, गुड्डू प्रसाद, रानी कुमारी, सुनीता देवी, दीपक कुमार, कमेश्वर नोनिया का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के चिंतपूर्णी में परिवार सहित लेबर का कार्य करते है। वह 16 लोगों के साथ अपने घर जा रहा है। चिंतपूर्णी से 3200 रुपए प्रति टैक्सी से तीन टैक्सी कर किसी तरह वह पठानकोट पहुंचे हैं।

हिमाचल में क‌र्फ्यू : पठानकोट से हिमाचल नहीं चलेंगी रोडवेज व एचआरटीसी की बसें
पठानकोट| कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हिमाचल सरकार ने क‌र्फ्यू लगा दिया है। ऐसे में पठानकोट रोडवेज डिपो की तरफ से हिमाचल के चंबा व डलहाैजी जाने वाली चार बसों सहित एचआरटीसी की कल्लू, मंडी, शिमला, बैजनाथ, पालमपुर, धर्मशाला, कांगडा सहित अन्य रूटों पर चलने वाली 25 बसों को बंद कर किया गया है। अब पठानकोट रोडवेज की ओर से इन चार बसों को अन्य रूटों पर चलाया जाएगा। पठानकोट से हिमाचल के चंबा व डलहाैजी के दो-दो बसें रोडवेज की चलाई जाती थी तथा रोडवेज को लाकडाउन के दौरान भी हिमाचल की तरफ जाने वाली रोडवेज को अच्छा खासा राजस्व होता था।

क्योंकि पंजाब में चलने वाली बसों में महिला यात्रियों को किराया फ्री होने के कारण रोडवेज को घाटा पड़ रहा था तथा इससे तेल का खर्च भी नहीं आ रहा था लेकिन हिमाचल प्रदेश को चलने वाली बसों में अच्छा राजस्व हो रहा था। अब बस सर्विस बंद हो जाने से पठानकोट से हिमाचल जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामान करना पड़ेगा। यहीं नहीं पठानकोट से हिमाचल के लिए चलने वाली एचआरटीसी की बस सेवा भी बंद होने से अब क्षेत्र के कई लोग ट्रेन का सहारा ले रहे हैं, लेकिन अब ट्रेनों में भी कोविड टेस्ट रिपोर्ट लेकर जाने वालों को ही सफर करने की ईजाजत दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments


    - Ad -

    CAKEs, FLOWERS & GIFTs

    Delivery in Pathankot

    CALL OR WHATSAPP 9316106175

    Copyright © 2021 About Pathankot | Powered by RankSmartz (open link)