Pathankot City



16 मई तक जम्मू-कश्मीर में बारामूला-बनिहाल रेल सेवा बंद

Local News and Events

baramulla-banihal-rail-service

16 मई तक जम्मू-कश्मीर में बारामूला-बनिहाल रेल सेवा बंद, पठानकोट से जोगिंद्र नगर जाने वाली ट्रेनें 17 तक रद्द

केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को मद्देनजर रखते हुए आगामी 16 मई तक बारामूला-बनिहाल रेल सेवा को बंद कर दिया गया है। जम्मू संभाग के बनिहाल से कश्मीर संभाग के बारामूला के बीच कल यानि मंगलवार 11 मई से 16 मई तक फिलहाल रेल सेवा को बंद करने का फैसला लिया गया है। फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर द्वारा अनुरोध करने पर बनिहाल-बारामूला (कश्मीर घाटी) के बीच 7 ट्रेनों की सेवा 11 से 16 मई, 2021 के बीच पूर्ण रूप से रद्द की गई है।

पठानकोट से जोगिंद्र नगर जाने वाली ट्रेनें 17 तक रद्द

पंजाब व हिमाचल प्रदेश में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिसे देखते हुए रेलवे की ओर से पठानकोट से जोगिन्द्र नगर को जाने वाली ट्रेनें 17 मई तक रद्द की गई है। फिरोजपुर मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना केस बढ़ने के कारण लोकल प्रशासन की ओर से ट्रेनों को बंद करने की मांग की गई है। जिसके तहत रेल मंडल की ओर से अब हिमाचल प्रदेश को जाने वाली ट्रेनें रद्द की गई हैं। ये आगामी आदेश तक रद्द रहेंगी।

19 मार्च 2020 को कश्मीर घाटी में रेलवे सेवा को किया था बंद

गत वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 19 मार्च 2020 को कश्मीर घाटी में रेलवे सेवा को बंद कर दिया था। यहां यह भी बता दें कि 272 किलोमीटर लंबे रेलवे लाइन का निर्माण उत्तर रेलवे द्वारा 28 हजार करोड़ रुपए की अनुमानित लागत पर किया जा रहा है। पहला सेक्शन ऊधमपुर से कटड़ा को जोड़ता है और तीसरा सेक्शन बनिहाल को बारामूला से जोड़ता है। गत फरवरी महीने ऊधमपुर-बनिहाल रेल सेक्शन में जारी निर्माण कार्यों का नार्दन रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल ने जायजा लिया था तथा उसके बाद ही 22 फरवरी को कश्मीर में 11 महीनों के लंबे अंतराल के उपरांत एक बार फिर से रेल सेवा शुरू हुई थी। इतने लंबे अंतराल के बाद फिर से रेल सेवा शुरू करने से पहले उत्तर रेलवे की ओर से बारामूला से बनिहाल क बीच 137 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ड्राई रन किया गया था। इसके उपरांत ही बारामूला से बनिहाल के बीच रेल सेवा बहाल हो पाई थी।

पठानकोट से ऊधमपुर जाने वाली ट्रेन अपने सही समय पर की रवाना : रेलवे अधिकारी

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बढ़ते कोरोना के केसों को देखते हुए रेल मंडल की ओर से केंद्र शासित प्रदेश में बारामूला-बनिहाल व बारामुल्ला-बडगाम के बीच चलने वाली सात ट्रेनों को 16 मई तक रद्द किया गया है। यह ट्रेनें नए आदेश जारी होने तक बंद रहेगी। जबकि पठानकोट से ऊधमपुर को जाने वाली ट्रेन अपने सही समय पर पठानकोट से ऊधमपुर रवाना की जा रही है।

बंद रहने वाली सात ट्रेनों की सूची

04613 बनिहाल–बारामुल्ला 04614 बारामुल्ला-बनिहाल 04617 बनिहाल–बारामुल्ला 04618 बारामुल्ला-बनिहाल 04619 बनिहाल-बारामुल्ला 04620 बारामुल्ला-बडगाम 04622 बडगाम-बनिहाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.


0 Comments


    Copyright © 2021 About Pathankot | Website by RankSmartz (open link)