News and Events Pathankot

सैलानियों को नजदीक से दिखेंगी विदेशी पंरिदों की अठखेलियां

विदेशी पंरिदों की अठखेलियां
सैलानियों को नजदीक से दिखेंगी विदेशी पंरिदों की अठखेलियां

देश के पहले कम्युनिटी रिजर्व सेंटर केशोपुर छंब में विदेशी प¨रदों का आगाज शुरू हो गया है। इन प¨रदों के स्वागत के लिए वन्य जीव विभाग की ओर से जहां एक ओर सभी तैयारियां पूरा कर ली गई है वहीं दूसरी ओर पक्षीविदे एवं सैलानियों के ठहरने के लिए विभागीय स्तर पर विगत कई वर्षो से चल रहे इंटरप्रिटेशन सेंटर का कार्य भी पूरा हो गया है।

विभाग ने इस सेंटर को सैलानियों के लिए शुरू कर दिया गया है। इस सेंटर में विदेशी प¨रदों को देखने के लिए आने वाले पक्षीविद् के लिए रे¨स्टग प्वाइंट बनाए गए हैं।

रे¨स्टग प्वाइंट बनाने का मुख्य कारण प¨रदों को किसी भी तरह से परेशान होने से बचाना है। अकसर ही देखा गया है कि जब भी यात्री इन प¨रदों को नजदीक से देखने का प्रयास करते हैं तो वह भयावह होकर वहां से उड़ जाते हैं। परन्तु 10 किलोमीटर ट्रेल पर बनने वाले इन रे¨स्टग प्वाइंट में चार जगह पर हट्स बनाई गई है। ताकि इन हट्स में चुपके से बैठ कर इन पक्षियों को अठखेलियां करने के नजारों को नजदीक से देखा जा सके।

इस इंटरप्रेटिशन सेंटर में एक विशाल पार्किग, लोगों के खाने-पीने के लिए कैफेटेरिया, लोगों की ओर से हाथ से तैयार वस्तुओं को बेचने के लिए गिफ्ट शॉप, टूरिस्ट के लिए हॉल तथा विद्यार्थियों को पक्षियों के बारे जानकारी देने के लिए ऑडियो-विजुअल हॉल तैयार किया गया है। वन्य अधिकारियों के अनुसार ये सारा प्रोजेक्ट एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से पूरा किया गया है।

Leave a Comment