प्रदर्शन और व्यवस्थाओं के आधार पर सरकारी स्कूलों को मिलेंगे ग्रेड

शिक्षा विभाग पंजाब की ओर से प्रदेश में स्कूली शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए सरकारी स्कूलों में ग्रे¨डग सिस्टम लागू करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए हर सरकारी स्कूल को एक ग्रेड सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

स्कूल को दिया गया ग्रेड सीधे तौर पर स्कूल के शिक्षा-खेलों में प्रदर्शन, मूलभूत सुविधाओं के लिए व्यवस्थाओं आदि से जुड़ा होगा।

जितना बेहतर प्रदर्शन स्कूल कर रहा होगा उतना ही बेहतर ग्रेड सरकारी स्कूल को मिलेगा। शिक्षा विभाग पंजाब ने जिला शिक्षा विभागों को इसके लिए निर्देश जारी करते हुए सभी जिलों के सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाओं व प्रदर्शन के बारे जानकारी मंगवा ली है।

जिला शिक्षा विभाग पठानकोट ने भी अपने जिले के सरकारी स्कूलों की सारी जानकारी ऑनलाइन शिक्षा विभाग पंजाब को भेज दी है। जिला शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों का सर्वे करवाकर ई-पंजाब वेब पोर्टल के माध्यम से सरकार को सारी जानकारी जमा करवा दी है।

इस जानकारी में स्कूलों के पिछले कुछ सालों का शिक्षा परिणाम, विद्यार्थियों व अध्यापकों की संख्या, साफ-सफाई समेत पेयजल, शौचालय और कक्षाओं में मूलभूत सुविधाओं समेत कई अन्य महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं।

यह सारी जानकारी जुटाने के लिए पिछले साल के अंत में भी जिला शिक्षा विभाग ने काम शुरू कर दिया था। सारी जानकारी जुटाने के बाद सरकार को जमा करवा दी गई है। अब जून महीने के दौरान सरकारी स्कूलों को ग्रे¨डग मिलने की संभावना है। संभावित तौर पर यह ग्रेड ए, बी, सी व डी हो सकते हैं।

Share This:

Review

    Please comment with your real name using good manners.

    Leave a Reply

    22 − 15 =