Pathankot City



इस गर्मी में लोगों को मिलेगी निर्विघ्न बिजली, तैयारी पूरी

News and Events

इस-गर्मी-में-लोगों-को-मिलेगी-निर्विघ्न-बिजली,-तैयारी-पूरी

इस गर्मी में लोगों को मिलेगी निर्विघ्न बिजली, तैयारी पूरी

डॉ. श्याम लाल, पठानकोट
पंजाब राज्य बिजली निगम के पठानकोट डिविजन ने तय किया है कि इन गर्मियों में लोगों को बिजली कट से जूझना नहीं पड़ेगा। बिजली आपूर्ति में अगर किसी तरह की कोई बाधा आती भी है तो उसे अविलंब दूर किया जाएगा। निगम ने लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए दो सौ कर्मचारी आउटसोर्स करने का निर्णय लिया है। लिए गए निर्णय के अनुसार कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। निगम को उम्मीद है कि सीएमडी की मंजूरी अगले कुछेक दिनों में ही उपलब्ध हो जाएगी और कर्मचारी देने के लिए किसी कंपनी से अनुबंध अगले कुछेक दिनों में ही कर लिया जाएगा। नए कर्मचारियों का चयन भी अगले माह ही हो जाएगा। निगम को पता है कि दस जून से धान की सीजन शुरू होते ही चूंकि बिजली की आपूर्ति वरियता के आधार पर गांव को दी जाती है। हर साल धान की सीजन के चलते स्टाफ ग्रामीण क्षेत्रों में शिफ्ट कर दिया जाता है। इस बार समय रहते ही कदम उठा कर इस कमी को दूर कर लिया जा रहा है। निगम इस बार इसलिए भी विश्वस्त है क्योंकि उसने पूरे क्षेत्र में बिजली की पुरानी तारों को पहले ही बदल दिया हुआ है। साल 2016 तक बिजली निगम तमाम दावे करने के बावजूद गर्मी के मौसम में आम लोगों को निर्विध्न बिजली की आपूर्ति कर पाने में सफल नहीं हो सका था। जिले के लोगों के लिए यह खबर इसलिए भी सुखद महसूस की जा सकती है क्योंकि समझा जा रहा है कि प्राइवेट कंपनियां जिस कंपनी के साथ यह अनुबंध करेगी वह कंपनी दो सौ कर्मचारियों की अपनी जरुरत लोकल लेवल पर ही पूरी करेगी।
बाक्स-
बिजली निगम के पास वर्तमान कर्मचारी स्ट्रेंथ
कुल संस्तुत पद-977
कुल उपलब्ध कर्मचारी-625
खाली पद-F
सिटी डिविजन का ब्यौरा-
संस्तुत पद-555
कुल उपलब्ध कर्मचारी-365
शार्टेज-190
ग्रामीण डिविजन का ब्यौरा
कुल संस्तुत पद-422
उपलब्ध कर्मचारी-260
शार्टेज-162
बिजली निगम की ओर से की गई मांग-
कुल कम कर्मचारी-352
मांगे गए कर्मचारियों की संख्या-200
बाक्स-
कब होगी नयी भर्ती
बिजली निगम के एडीशनल एसई जस¨वदर पास ने डिमांड तैयार करके बिजली निगम के एसई को भेज दी है। एसई इस
डिमांड को सीएमओ के पास भेज देंगे। समझा जा रहा है कि अप्रैल के पहले सप्ताह सीएमडी इस मांग पर नियुक्तियां करने की अनुमति दे देंगे और इसी माह नियुक्तियां शुरू हो जाएंगी। नए भर्ती किए गए कर्मचारी मई में अपना काम संभाल लेंगे।
बाक्स-
पठानकोट के युवाओं को मिलेगा मौका
चूंकि दो सौ के दौ सौ पद पठानकोट में ही भरे जाएंगे और इन पदों पर कर्मचारियों की डिमांड ठेका पाने वाली कंपनी पठानकोट में ही करेगी अतएव समझा जा रहा है कि यह अवसर स्थानीय युवाओं को ही मिलेगा।
बाक्स
किसी प्राइवेट कंपनी से करेगा बिजली निगम अनुबंध
पंजाब राज्य बिजली निगम गर्मी के मौसम में बिजली की समस्या से सौ फीसद निजात पाने के लिए किसी प्राइवेट कंपनी के साथ अनुबंध करेगा। यह कंपनी युवाओं की भर्ती करेगी और उन्हें पठानकोट में विभिन्न जगहों पर भेजेगी। भर्ती किए गए युवाओं को जहां-जहां भी बिजली कट, बिजली ट्रे¨पग की समस्या आएगी उसे अविलंब दूर किया जाएगा।
बाक्स
ट्रि¨पग की समस्या नहीं होने के चांस ज्यादा
बिजली निगम के पठानकोट स्थित एडीशनल एसई जस¨वदर पाल समझते हैं कि पठानकोट सिटी की लगभग सारी तारें चूंकि बदल दी गई हैं और लोगों को बिजली की सप्लाई भी उनकी डिमांड के अनुसार ही की जानी है अतएव इस बार बिजली ट्रिप होने की आशंका न के बराबर है। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके विभिन्न कारणों से बिजली आपूर्ति में विघ्न पड़ने की आशंका तो सदैव बनी रहती है। यही कारण है कि निगम ने अभी से वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है


1 Comments


Copyright © 2024 About Pathankot | Website by RankSmartz (open link)